International News Political Video

वीडियो- डोकलाम विवाद के बाद अब चीन ने चली नयी चाल !

Written by Nazia

डोकलाम विवाद जिस तरीके से शांत हुआ उसको मोदी सरकार और बीजेपी के मंत्री कूटनीतिक जीत भले ही बता रहे हों लेकिन जिस तरीके से चीन अब फिर अपना फन फैला रहा है उससे तो यही लगता है कि इतनी आसानी से चीन चुप नही बैठेगा. बता दें कि डोकलाम को लेकर फैले विवाद के बाद चीन खिसियाहट के साथ विवाद बढ़ाने के लिए चालें चल रहा है और मोदी सरकार इस मस्ती में मस्त है कि उसने चीन को मात दे दी है. एक पड़ोसी देश होने के नाते चीन ने हमेशा से भारत को धोखा दिया है लेकिन भारत ने हमेशा उसकी चालों को नजरंदाज किया है. डोकलम विवाद को लेकर दोनों देशों की सेनाएं वापस तो चली गईं लेकिन अब चीन ने फिर से अपनी औकात दिखाने के लिए कमर कस ली है.

बता दें कि शी जिंगपिंग चीन के दोबारा राष्ट्रपति चुने गये हैं और अपने इस दूसरे कार्यकाल में वो एकदम तीखे तेवरों के साथ वापसी करना चाह रहे हैं. जब जिनपिंग का पहला कार्यकाल खत्म हो रहा था तो डोकलाम विवाद चल रहा था. कहा जा रहा था कि राष्ट्रपति चुनाव होने तक वो अपनी छवि को ख़राब नही करना चाह रहे थे और इसलिए सीमा विवाद के चलते कोई नुकसान नही उठाना चाह रहे थे. अब तो जबकि जिनपिंग दूसरा कार्यकाल शुरू कर चुके हैं ऐसे में उनकी सोच जाहिर हो चुकी है.

बता दें कि अरुणाचल प्रदेश से सटे सीमा पर जिनपिंग ने चरवाहों से कहा है कि वो यहाँ अपनी बस्ती बनायीं जिससे देश की सीमा को मजबूती मिलेगी. इतना ही नही जिनपिंग ने इन चरवाहों से बात करते हुए इनकी देशभक्ति को लेकर पीठ भी थपथपाई और कहा वफादारी के लिए सराहना भी की. बता दें कि ये खबर जिस इलाके से आ रही है चीन उसे तिब्बत का हिस्सा मानता है. अधिक जानकारी के लिए वीडियो देखें

Loading...

About the author

Nazia

Leave a Comment