International News Video

खजुराहो मंदिर की इन नग्न मूर्तियों का वो सच जो जानकर आप चौंक जायेंगे

Written by Nazia

भारत में खजुराहो मंदिर की तस्वीरे देखने के बाद हर किसी को इसके पीछे का सच जानने की उत्सुकता रहती, की आखिर इन कामुक मूर्तियों के पीछे का राज़ क्या है ? आज भी इस मंदिर कई लोगो के समझ के बाहर है लेकिन फिर भी कई लोग दुर-दूर से इस मंदिर के दर्शन के लिए आते है. वैसे तो इस मंदिर में आपको देखने के लिए आपको बहुत कुछ मिल जायेगा लेकिन सबसे ज्यादा आकर्षित इस मंदिर की कामुक से प्रेरित मूर्तियाँ ही करती है. आज हम आपको इन्ही मूर्तियों के बारे कुछ ऐसी जानकारी देंगे जिन्हें जानने के बाद आप भी समझ जायेंगे की आखिर मंदिर ऐसी मूर्ति बनाने की वजह क्या थी.

Image result for खजुराहो मंदिर की ये तस्वीरों का सच

खजुराहो नाम से इस मंदिर का संबंध यह है की, इस स्थान पहले खजूर के जंगल के लिए जाना जाता था जिसकी वजह से इसका नाम खजुराहो पड़ा लेकिन आज के समय में खजुराहो खजूर के लिए नहीं बल्कि कामुक मूर्तियों के लिए मशहुर है. खजुराहो मंदिर की कहानी बहुत ही प्रचलित है जिसमे चन्द्रमा और ब्राहमण कन्या के बारे में बताया गया है. हेमवती नाम की कन्या एक दिन जंगल में नहा रही थी तभी चन्द्रमा की नज़र उस पर पड़ गयी और वो उसकी सुन्दरता पर मोहित हो गये, चन्द्रमा ने उससे संबंध बनाये जिसके बाद हेमवती तो एक बालक हुआ जिसका नाम उसने चंद्रवार्मन रखा लेकिन समाज ने उसे अपनाने से मना कर दिया.

Image result for खजुराहो मंदिर की ये तस्वीरों का सच

हेमवती तो यह बालक वन में रहकर ही पलना पड़ा, जब चंद्रवार्मन बड़ा हुआ तो उसने अपना राज्य स्थापित कर लिया. उस वक़्त हेमवती ने चंद्रवार्मन को एक ऐसा मंदिर बनवाने को कहा जिसमे इन्सान की मन की कमुक्ताओं को मनोकामनाओं और खोक्लापन दिखाई दे. जो व्यक्ति उस मंदिर में प्रवेश करे तो उन बुराइयों को छोड चूका हो

 

 

Loading...

About the author

Nazia

Leave a Comment